लिखकर पैंसा कमाने में सहायक अन्य 5 BEST ANDROID APPS (PART-2 )

  दोस्तों अगर आप एक लेखक हो, या फिर आपको बस पढना पसंद है, तो आज का लेख आपके लिए बहुत खाश होने वाला है, आज हम फिर से लेखन से जुड़े ५ बेस्ट एप्लीकेशन के बारे में चर्चा करने जा रहें है, जहाँ से आप न केवल अपनी मनपसन्द किताब को पढ़ /सुन सकते हो, बल्कि लेखन-पाठन से जुड़े इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर लिखकर आप अच्छी- खाशी आमदनी भी प्राप्त कर सकते हो।

दोस्तों पिछले लेख में भी मैंने लिखकर पैसा कमाने के ५ आसान तरीकों के बारे में बताया था. अगर वो लेख आपने अभी तक नही पढ़ा है तो यहाँ से पढ़ें -

ONLINE लिखकर पैसे कमाने के 5 आसान तरीके !



top 5 earning apps
pixabay

1 कुकू fm


 दोस्तों पिछले लेख में मैंने लिखकर पैसे कमाने में सहायक एप्लीकेशन के बारे में पॉकेट fm के बारे में बताया था.

ठीक उसी प्रकार का app है कुकू fm  app!

कुकू app एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो लेखक और पाठक दोनों के लिए ही बेहद उपयोगी हैं।यदी आप एक पाठक हैं, और खाली समय में  ऑडियोबुक्स सुनना चाहते हैं, तो आपको यहाँ फिक्शन -फंतासी , नॉन फिक्शन , धर्म- अध्यात्म, विज्ञानं, हास्य -व्यंग सहित अन्य कई श्रेणियों की किताबों के ऑडियो वर्ज़न बड़ी आसानी से मिल जायेंगे।

 और यदि आप एक लेखक हैं, तो आप कुकू fm app के लिए कहानी या धारावाहिक आदि का लेखन कर सकते हो   kuku fm के लिये लेखन कार्य करने से पहले आपको कुकू fm की टीम के साथ संपर्क करना होगा, जो की आप ईमेल के माध्यम से कर सकते हो।संपर्क करके आपको अपनी कहानी या धारावाहिक के बारे में बताना होगा।

यदि उन्हें आपकी पेशकश पसंद आई तो आप कुकू fm  के लिए लेखन कार्य कर सकते हो।

वर्तमान में कई लेखक कुकूfm के लिए लिख कर अच्छी खाशी कमाई कर रहें हैं।

ध्यान दीजियेगा कि आप जो कहानी लिख रहे हो वो कहानी /स्क्रिप्ट ऑडियोबुक्स  के लिए अनुकूल होनी चाहियें.

कुकू fm को आप प्लेस्टोर से डाऊनलोड कर सकते हो।


२ - शोपिजेन 


शोपिजेंन एक ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन है जहाँ पर आप अपनी कहानी / किताब को डिजिटली प्रकाशित कर सकते हो।

वर्तमान में,  माँतृभारती, प्रतिलिपि और, और भी बहुत से वेब पोर्टल है जो आपकी कहानियों को डिजिटल रूप में प्रकाशित करते है।

लेकिन शोपिजेंन में जब आप अपनी कहानी/ या उपन्यास  पोस्ट करते हो तो, आप चाहें तो उसे पाठकों के लिए फ्री रख सकते है, या फिर अपनी रचना का एक निश्चिच मूल्य तय कर सकते है।

शोपिज़ेन app मात्र 10 से 20 % कमीशन लेती है।

यदि आपकी किताब का मूल्य ५० रूपया रखा गया हैऔर १० लोग भी उसे खरीदते है तो आपको ५०० रूपये मिलेंगे। किन्तु  उन ५०० में से ८०-९० % हिस्सा आपका होगा।

और बाकी १० -२० % रकम शोपिजेंन की।

यानि की आप एक दिन में 10 किताबें बेच कर ३०० से ४०० रूपये आसानी से कम सकते हो .

शोपिजें की सबसे अच्छी बात ये है की यहां हिंदी अंग्रेजी के साथ -साथ अंग्रेजी, गुजराती,मराठी, बंगाली ,तमिल तेलगु आदि के साथ अन्य अनेको क्षेत्रीय  भाषाओँ में आप यहाँ लेखन कार्य कर सकते हो . 

शोपिजेंन को आप गूगल प्लेस्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हो .


३- अमेज़न kindle 


 अमेज़न .कॉम के बारे में तो आप भली -भाँती परिचित होंगे।

अमेज़न किंडल,  अमेज़न .कॉम का ही एक अंग है, अमेजन किंडल की शुरुवात, अमेज़न ने अपनी ई-बुक्स की बिक्री बढाने के लिए एक डिजटल बुक रीडर बनाया था, जो कि अपनी अत्याधुनिक डिजिटल स्याही तकनीक पर चलता था, यानी कि उससे आपकी आँखों पर कोई दुस्प्रभाव नही पड़ता था । देखते ही देखते अमेज़न की ये डिवाइस पाठकों के बीच काफी लोकप्रिय हो गयी।

कारण था इसकी स्टोरेज छमता! एक किंडल  डिवाइस में पाठक अब हजारों - लाखों किताबों को सुरक्षित करके रख सकता था। उसके बाद किंडल खुदमें ही एक ब्रांड बन गया , और फिर शुरू हुई  किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग  सर्विस !

यानि किताबों को डिजिटल रूप में प्रकाशन!

किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग  में आपको किंडल पब्लिशर का एक अकाउंट होता है ,और फिर आप अपनी लिखी किताब को वहाँ डिजिटल रूप में प्रकाशित कर सकते हैं. आप जितनी चाहें उतनी किताबे अमेज़न पर प्रकाशित कर सकते है, और बदले में आपको ७०% रोयल्टी दी जाती है .

अगर आपके पास  भी कोई कहानी/ उपन्यास है, और वो  किसी कारण से कहीं प्रकाशित नही हो रही तो आप उसे kindle  पर प्रकाशित कर कर सकते हो.. 

एक बार आपकी किताब अमेज़न पर लाइव हो जाएगी, तो कोई भी   उसे किंडल डिवाइस के साथ -साथ  फ़ोन / टेबलेट/ लैपटॉप आदि पर भी पढ़ सकता है।

किंडल पर किताब प्रकाशित करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपकी किताब कभी आउट ऑफ़ स्टॉक नही होगी ,चाहें  आपने करोडो प्रतियाँ बेच दी हो। और आप जब चाहे तब किताब का मूल्य घटा -बाधा सकते हो।

 शुरुवात में आप अपनी ई- बूक्स को सोशल मीडिया पर बेच सकते है।

अमेज़न . कॉम किताब के मूल्य का ३० % हिस्सा  अपने मुनाफे के टूर पर रखता है और बाकि ७०% आपको देता है।

अमेज़न किंडल पर किताबें बेचते हुए आपको ये ध्यान रखना होता है कि आप जो किताब बेच रहें हो वो आपने खुद ही लिखी हो।

अगर आप यहा पायरेसी करते हो या अमेजन किंडल की नीतियों का उलंघन करते हो तो आपका पब्लिशर अकाउंट हमेशा के लिए बंद भी हो सकता है।

दोस्तों अमेज़ॉन किंडल की मोबाइल app के द्वारा वर्तमान में किताब पब्लिश करना तो सम्भव नही है, किंतु लेख लेखन द्वारा धनोपार्जन के संबंध में है, इसलियें मैंने आपको किंडल पर किताब प्रकाशित करने का सुझाव दिया है। किंतु आप यदि एक पाठक है तो आप अमेज़ॉन किंडल की मोबाईल app पर हजारों किताबें पढ़ सकते हो। हालांकि ये सेवा मुफ्त नही है किंतु काफी कम रकम खर्च करके आप यहां से अनेको भाषाओं व विधाओं की लाखों किताबे पढ़ सकते हो।सेवा यदि की सदस्यता लेने का एक और लाभ पाठकों को मिलता है - फ्री डिलीवरी

मित्रों जैसे आप कभी कोई किताब अमेज़न से आर्डर करते हो तो आपको किताब के मूल्य के साथ साथ डिलीवरी चार्ज देना होता है .. लेकिन अगर आपके पास किन्दल अनलिमिटेड की सदस्यता है तो आप बिना डिलीवरी चार्ज दिए किताबों को उनकी MRP पर अमेज़न से खरीद सकते हो .


अमेज़न किंडल  पर अकाउंट बनाने के लिए इस लिंक पर जाएँ -  KDP AMAZON


४ - WATTPAD


WATTPAD भी ठीक उसी तरह कार्य करता है जैसे शोपिजेंन   करता है, ये एप्लीकेशन जितना लेखकों के लिए फायदेमंद है उतनी ही पाठकों के लिए , क्यूंकि यहाँ हर किस्म हर विधा की किताब आपको पढने को मिल जाती है.

दोस्तों मुफ्त में पढ़ी जाने वाली किताबों पर wattpad अपने विज्ञापन चलाता है,अगर आप बिना किसी विज्ञापन देखे यहाँ किताबें पढना चाहतें है तो आपको उसके लिए कुछ रकम खर्च करनी पड़ती हैं।

  अगर आप एक लेखक है तो आपको यहाँ अपनी किताब AMEZON KINDLE की ही तरह डिजिटल रूप में प्रकाशित करनी होती है. Wattpad  पर आप अपनी किताब का मूल्य तय करके एक बार पोस्ट कर सकते हो.. आपकी किताब की बिक्री के हिसाब से आपको रॉयल्टी मिलती रहेगी ।

WATTPAD APP को भी आप GOOGLE PLAYSTORE से डाउनलोड कर सकते हो ..


५ -  ANCHOR APP -


मित्रों अगर आप पॉडकास्टिंग के जरिये पैसे कमाना चाहते हैं, और आपकी आवाज भी काफी दमदार है तो एंकर ऐप को जरुर इस्तेमाल करें।

एंकर एप्लीकेशन असल में एक पोडकास्टिंग सर्विस है, आप अगर कविता या कहानी  या फिर शेरो -शायरी लिखकर अपनी आवाज में रिकॉर्ड  कर सकते है तो ये एप्लीकेशन आपके लिए ही है।

आप यहाँ हर रोज़ अपना कंटेंट पोस्ट कर सकते हो.. जितनी बार आपका कंटेंट सुना जायेगा आपको उस हिसाब से उसका मानदेय दिया जायेगा।

इस एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात ये है कि आपको मात्र कुछ ही मिनट की ऑडियो  क्लिप बनाकर अपने अकाउंट में पोस्ट करनी होती है। आधे घंटे का समय निकलकर  आप कम से कम  ३,४ ऑडियो क्लिप बना सकते हो .जितनी जादा बार आपकी क्लिप सुनी जाएगी , उसी हिसाब से आपकी यहाँ आमदनी होगी।

एंकर app को आप प्लेस्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हो।






दोस्तों अगर आप रचनात्मक लेखन कार्य से जुड़े हुए हैं  तो  ये लेख जरुर पढ़े -  

रचनात्मक लेखन में सहायक 5 BEST ANDROID APPS


और अगर आप फंतासी उपन्यास लेखन में रूचि रखते हो तो  नीचे दिए लेख जरुर पढ़ें -


दोस्तों आपको ये लेख कैसा लगा  कमेंट्स में जरुर बताएं , आपकी प्रतिकिर्या व सुझाओं का  स्वागत रहेगा ..



एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ

  1. बहुत सुन्दर और उपयोगी।
    --
    महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएँ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद सर! महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं 🙏

      हटाएं
  2. बहुत बढ़िया जानकारी है।

    जवाब देंहटाएं