साक्षात्कार : फेनिल शेरडीवाला

 साक्षात्कार :फेनिल शेरडीवाला

फेनिल कॉमिक्स के संस्थापक श्री फेनिल शेरडीवाला जी का जन्म 1 मार्च 1981 को गुजरात के सूरत शहर में हुआ था।
फेनिल जी पेशे से उद्योगपति व पैशन से एक जूनूनी कॉमिक्स प्रेमी हैं, जो मात्र 14 वर्ष की आयु से कॉमिक्स करेक्टर्स बनाते आ रहे हैं ।

फेनिल कॉमिक्स ने इसी महीने की शुरुआत (मार्च १) में अपनी स्थापना के १० साल पूरे किये हैं। इसी उपलक्ष में आज हम साक्षात्कार के माध्यम से रूबरू होने वाले है फेनिल शेर्दिवाला से,और जानेंगे उनके निजी जीवन व फेनिल कॉमिक्स से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों को ।


INTERVIEW
FENIL SHERDIWALA 















फेनिल जी,  फेनिल कॉमिक्स  को 10 साल पूरे हो चुके है।सबसे पहले आपको ढेर सारी बधाइयाँ। आशा करते है आप अपनी मेहनत और लगन से फेनिल कॉमिक्स को और भी ऊंची बुलंदियों तक लेकर जाएँगे।

Q-साक्षात्कार की शुरुआत करते है परिचय से।  फेनिल जी सबसे पहले अपने बारे में पाठकों को कुछ बताइये। कहाँ से हैं आप ? क्या करते हैं?


जवाब : सबसे पहले तो आपका बहुत बहुत धन्यवाद अरविंद  जी ! मेरा जन्म गुजरात के सूरत शहर में १ मार्च , १९८१ में एक एवरेज फॅमिली में हुआ था। मेरे पापा का कपड़ों का व्यापार था, मुझे बचपन से ही किताबें पढ़ने का शौक था, यह मेरे माताजी को तब पता चला जब हम ऑटो रिक्शा में कही पर घूमने जाते थे, तो रास्ते के इर्द गिर्द दुकानों के बोर्ड पर उनके नाम पढता था! मेरी माताजी ने बचपन  मुझे कहानियों की किताब खरीदकर देना शुरू कर दिया! मैं भी इनको शौक से पढता था! मुझे कहानियों में दिलचस्पी इसलिए भी होती थी क्योकि पहले मेरी  सोसाइटी में हप्ते में एक बार बिजली जाती थी! अँधेरे में मेरी दादीजी मुझे और मेरी बहन को कहानिया सुनाती थी! बस तब से लेकर अब तक कहानियों का हिस्सा रहा हूँ मैं । मेरे पापा भी मुंबई और अहमदाबाद अक्सर जाते थे कपड़ों के व्यापार के सिलसिले में तो वहा से भी मेरे लिए कुछ कॉमिक्स ले आते थे। मेरे परिवार ने मुझे बचपन से ही कभी भी कॉमिक्स के लिए नहीं रोका। पढ़ने -लिखने में तेज भी था, भला रोकता भी कौन? अभी मै कॉमिक्स पब्लिशिंग के अलावा रेडीमेड गारमेंट्स बिज़नेस , फाइनेंस बिज़नेस और रियल एस्टेट बिज़नेस का भी हिस्सा हूँ।


सवाल -फेनिल कॉमिक्स की शुरुआत कैसे हुई? पहला  कॉमिक केरैक्टर कोनसा था? उसका विचार कैसे आया ,और कितना वक्त लगा उस विचार को कॉमिक्स के रंगीन पन्नो तक आकर छपने में?


जवाब : बचपन में करीब १४ साल की उम्र में मैंने फौलाद नामक किरदार बनाया था, मेरे स्कूल समाय में ! शायद तभी फेनिल कॉमिक्स का जन्म हो चुका था।

सन २०१० में मैंने इस किरदार को फिर से याद किया, इधर- उधर से उस कॉमिक्स को ढूंढा जो, मैंने १४ साल की उम्र में बनायी थी।

कॉमिक्स जगत के कुछ अच्छे आर्टिस्ट को मैंने इस कॉमिक्स के लिए काम दिया, और २०११ में मैंने फेनिल कॉमिक्स की रचना कर पहला अंक फौलाद रिलीज किया था। इसके अलावा मैंने कुछ और किरदार बनाये थे, सीक्रेट एजेंट ओम , जासूस बलराम, क्राइम फाइटर, बजरंगी, स्टंट गर्ल और प्रिंस ऍफ़। एक के बाद एक सभी किरदार फैन्स में मशहूर होते गए, और फेनिल कॉमिक्स दौड़ पड़ी।


fenil comics
fenil comics

सवाल - क्या आप खुद भी कॉमिक्स की कहानियां लिखते है? या फिर आपके पास लेखकों की एक टीम है ? और एक कॉमिक्स के प्रकाशित होने में  अमुमन कितना वक्त लगता है?


जवाब : फेनिल कॉमिक्स सुपर हीरो यूनिवर्स पूरा मैंने खुद ही डेवेलप किया है। और ८० प्रतिशत कहानिया मैं खुद लिखता हूँ ।कुछ लेखक भी है मेरे साथ, लेकिन ज्यादातर कहानियां मैंने ही लिखी है । एक कॉमिक्स को शुरू से अंत तक तैयार होने में करीब ६ महीने लग जाते है ।


Q वर्तमान में फेनिल कॉमिक्स कितने कैरेक्टर्स  पर कॉमिक्स प्रकाशित कर रही है। आपका पसंदीदा करैक्टर कोनसा है और क्यों?


जवाब : वर्तमान में हम स्टंट गर्ल को छोड़कर सभी कैरेक्टर प्रकाशित कर चुके है, और आगे भी करते रहेंगे। अभी हमने ऑस्ट्रेलियाई ग्राफिक नोवेल्स सीरीज  "एक्सीलियम" भी निकाल रहे है।

आपने तो ऐसा सवाल पूछ लिया आपका 'पसंदीदा करैक्टर' कौन सा है?भला ऐसा कौन सा बाप होगा जिसको अपनी कोई एक संतान ही प्यारी होगी?

मुझे मेरे सभी किरदार पसंद है।


Q कॉमिक्स प्रकाशन के अलावा आप और क्या करते है? काम के बीच मे से कॉमिक्स प्रकाशन के लिए समय कैसे निकालते हैं आप?



fenil sherdiwala


जवाब : जैसा मैंने ऊपर बताया मैं मल्टीपल बिज़नेस से जुड़ा हुआ शख्श हूँ। रेडिमेंड गारमेंट्स बिज़नेस , फाइनेंस बिज़नेस और रियल एस्टेट बिज़नेस! इसके अलावा मैंने कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया है! इन सबके लिए समय कैसे निकाल लेता हूँ मुझे खुद नहीं पता! बस भगवान  की मर्जी होती है सब होता जा रहा है आसानी से।


सवाल -फेनिल कॉमिक्स के अलावा और कौन-कौन सी कॉमिक्स पढ़ते है आप? अपने पसंदीदा कॉमिक्स कैरक्टर्स के बारे में कुछ बताइये ।


जवाब : मैं सभी कॉमिक्स पढता हूँ। विदेशी कॉमिक्स की बात करू तो मैं वहाँ के इंडी पब्लिशर्स के कॉमिक्स भी पढता हूँ । मुझे डीसी और वलिएंट बहुत पसंद है। पसंदीदा कैरेक्टर्स में मुझे बैटमेन बहुत पसंद है।


सवाल -फेनिल जी जैसा कि जानते है कि पिछले  एक दशक से पुस्तकों व कॉमिक्स की बिक्री न केवल घटी है बल्कि पायरेसी की मार की वजह से प्रकाशकों को आर्थिक नुकसान भी हुआ है।  ऐसे में खुदके खर्च में खुद की कॉमिक्स कंपनी खड़ी करना एक साहसिक कदम है।  भविष्य को लेकर आपकी क्या उम्मीदें है? क्या पहले जैसा दौर वापस आ सकेगा जैसा 2,3 दशक पहले हुआ करता था? अपने विचार सांझा कीजिये।


जवाब : यह बात कुछ हद तक सही लगती थी मुझे किबिक्री घटी है। लेकिन अब जब १० साल मैंने इस क्षेत्र में निकाले है, और बहुत सारी फेनिल कॉमिक्स टाइटल्स  रीप्रिंट भी हो चुके है, तो मैं पाठकों को यहाँ झूठ नहीं कहूंगा की बिक्री नहीं है।

फेनिल कॉमिक्स फेन्स फेनिल कॉमिक्स खरीदते हैं ,फेनिल कॉमिक्स बिकती है, हर नए रिलीज़ पर हम बिक्री के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे है, तो कैसे कहूँ आर्थिक नुक्सान हुआ है प्रकाशकों को? भविष्य के लिए मैंने लॉकडाउन में बहुत सारे प्लान्स तैयार कर लिए है, और अब उन सपनों को साकार करने के लिए प्रयत्नशील हूँ।आपने भी देखा होगा २०२१ शुरू होते ही मैं फेनिल कॉमिक्स को लेकर काफी आक्रमक हो रहा  हूँ,आने वाले दिनों में पाठकों को फेनिल कॉमिक्स के प्लान्स पता चल जाएंगे।


सवाल - कॉमिक्स प्रकाशन के अलावा और किन चीजों में रुचि रखते हैं आप?


जवाब : काम के अलावा मुझे मेरे परिवार के साथ अच्छे कैफ़े में जाना, घुमना और सबसे ख़ास मेरे फार्म हाउस पर आराम करना बहुत पसंद है।

 

सवाल -भविष्य में कॉमिक्स प्रेमियों के लिए फेनिल कॉमिक्स की क्या योजना है। और कौन कौन से नए करैक्टर देखने को मिलेंगे?


जवाब : नए कैरेक्टर्स की अभी कोई योजना नहीं है! हम मौजूदा किरदारों पर ही काम करेंगे! उनको और बेहतर बनाएंगे।


सवाल -अंत मे अपने प्रशंसकों को क्या संदेश देना चाहेंगे आप?

जवाब : प्रशंसको को बस इतना सन्देश देना चाहूँगा! पढ़ते रहिये! चाहे कुछ भी पढ़े बस पढ़ते रहिये! काम के अलावा अपने परिवार पर पूरा ध्यान दीजिये,परिवार ही आपके सपनो को पूरा करने का ऊर्जास्रोत है।


साक्षात्कार देने के लिए आपजे बहुत बहुत धन्यवाद। आशा करते है कि फेनिल कॉमिक्स दिन -दूनी रात -चौगुनी तरक्की करती रहे, और आपके प्रसंशको का प्रेम आप पर यूंही बना रहे।


............................................................................................................


दोस्तों फेनिल कॉमिक्स की स्थापना के १० वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर, फेनिल कॉमिक्स द्वारा कॉमिक्स प्रेमियों को एक बहुत ही खास ऑफर दिया जा रहा है - इस ऑफर में फेनिल कॉमिक्स का सिंगल शॉट आपको बिलकुल मुफ्त दिया जायेगा.. वो भी ऑटोग्राफ के साथ !!


fenil comics


दोस्तों इस 'फ्री कॉमिक बुक मंथ ' ऑफर की अधिक जानकारी आपको फेनिल कॉमिक्स के फेसबुक पेज से मिल जाएगी - fenil comics


फेनिल कॉमिक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर जाएँ - www.फेनिलकॉमिक्स .कॉम 



galpgyan .com पर उपलब्ध  अन्य साक्षात्कार 




साक्षात्कार:विकास भांती










एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ