TOP 5 HINDI FANTASY BOOKS FROM- FLYDREAMS PUBLICATION

बचपन में आपने फंतासी किताबें तो बहुत पढ़ी होंगी।
 और अगर आपसे पूछा जायेगा कि आपकी टॉप ५ फंतासी किताबें कौनसी है? तो आप बड़े गर्व से- हैरी पॉटर , नार्निया होबिट , लार्ड्स ऑफ़ द रिंग्स  जैसी अनगित व अंतहीन श्रृंखलाओं की पुस्तकें गिनवाने लग जाओगे।
 लेकिन यही सवाल अगर आपसे हिंदी साहित्य के संदर्भ में पूछा गया, तो आपके पास शायद ही हिंदी किताबों के कुछ नाम होंगे - जैसे 'चंद्रकांता''.  जिसे प्रकाशित हुए १३० वर्षों से बही अधिक समय हो चुका है।

हालांकि इसमें आपका भी कोई दोष नही; क्यूंकि जो चीजें चलन में नही होती,  आमतौर वो लोगों की ज़ुबान में भी नही होती।
मगर यहाँ मामला कुछ ज़्यादा ही पेचीदा है!!
कई सालों से हिंदी साहित्य में फंतासीगल्प में जो कुछ गिनी-चुनी किताबें आई हैं, वो  ' ऊंट के मुह में जीरे के सामान है '  अर्थात उनका होना  या ना होना  बराबर ही  है .. तो जाहिर है कि उनकी चर्चा भी कम ही होगी और उनकी पहुच भी हर एक पाठक तक नही होगी।

 लेकिन FLYDREAMS  पब्लिकेशन की शानदार पहल के चलते,  एक बार फिर से फंतासीगल्प  की किताबें न सिर्फ पढ़ी जा रही है, बल्कि इनपर इनदिनों चर्चाएँ भी हो रही है, और लेखकों को पाठकों की सकारात्मक  सराहना भी मिल रही है।

galpgyan/flydreams

आज हम बात करेंगे FLYDREAMS  प्रकाशन की 5 फंतासी किताबों की, जो हर फंतासी प्रेमी  पाठक को जरुर पढनी चाहिए !

१ अलबेला -

albela by arvind singh negi

अलबेला' कहानी है आज से हजारों लाखों वर्ष पूर्व उस युग की, जहाँ  से मानव-सभ्यता का उदय हुआ था।

जिसे आदियुग भी कहते हैं , आदियुग के मनुष्य शिकार करने, और खुद किसी का शिकार होने से बचने में ही अपना सारा जीवन, व सारी ऊर्जा व्यय्तीत कर देते थे।

 लेकिन  फिर एक दिन जन्म होता है अलबेला का.

और सब कुछ बदल जाता है.. 

मगर  इस बिच  उसे तनिक भी भनक न थी कि वो मानव जीवन की  क्रांतिकथा लिख रहा है  

 इस उपन्यास ,में आपको फंतासी , रोमांच , रोमांस , आध्यात्म आदि का एक अद्भुद तालमेल मिलेगा जो कथानक की रोचकता को कई गुना बढ़ा देगा . साथ ही किताब में बनाये गये चित्र कहानी को और अधिक रोचक बना देते हैं, जिस कारण पाठक खुद को उन आदियुगीन पात्रों के बीच ही कहीं पाते हैं।

 किताब आप अमेज़न से प्राप्त कर सकते हैं .  ALBELA 

2 किंचुलका 

आपने हॉलीवुड में माइथोलॉजी और विज्ञान का कॉन्सेप्ट तो बहुत बार देखा ही होगा। लेकिन हिंदी में पौराणिक विज्ञान गल्प विधा के उपन्यास या कहानियां बहुत ही कम है।

किंचुलका नाम ही अपने आप मे काफी रोचक है। किंचुल यानी कि केचुआ, जो अपने कटे हिस्से को वापस फिर से उगा लेता है, बस उसी विषय  पर इस किताब का कथानक आधारित है।  कहानी की बात करें तो कहानी देवताओं और दानवों के समय पर आधारित है। सदियों पहले  देवताओं ने किंचुलका नामक एक अजेय  देवासुर का निर्माण किया, जिसे पराजित नही किया जा सक्कता , ताकि वो असुरों के आतंक को मुह  तोड़ जवाब दे सकें, लेकिन बाद में जब किंचुलका देवताओं पर ही हावी होने लगा तो उसे एक लंबी नींद सुला दिया गया। और फिर लाखों वर्षो बाद जब विज्ञान के  महत्वाकांक्षी प्रयोगों ने उसे नींद से जगा दिया, तो फिर क्या परिणाम होगा ये इस कथा का केंद्रीय भाव है।

 किताब आप अमेज़न से प्राप्त कर सकते हैं . - KINCHULKA 

3-  तिलस्मी खजाना- 

TOP F BOOKS
FACEBOOK: NIRPENDRA SHARAMA 


तिलस्मी खजाना पाठकों पर ठीक वैसा ही प्रभाव छोड़ती है जैसा कभी देवकीनंदन खत्री की चंद्रकाता ने छोड़ी थी।

कहानी दो जाँबाज युवकों- अर्जुन और पंडित की रोमांचक यात्रा की दास्तान है जो एक मिथकीय तिलस्मी ख़ज़ाने की खोज में निकले है। अर्जुन जहां बल का प्रतीक है तो पंडित बुद्धि का। बल और बुद्धि की जुगलबंदी क्या उस तिलस्मी ख़ज़ाने की खोज कर पाएंगे या वो ख़ज़ाने वाली  कहानी बस एक मिथक है, जानने के लिए आपको ये किताब पढ़नी होगी।

 किताब आप अमेज़न से प्राप्त कर सकते हैं .- TILISMI KHAZANA 

4-जर्नी टू द सेंटर ऑफ द अर्थ।


JOURNEY TO THE CENTER


वैसे तो ये मूल कथा १८६० के दशक में  फ्रेंच में  छपी थी, लेकिन इसकी लोकप्रियता का आलम ये है कि इस किताब को विश्व की लगभग हर बड़ी भाषा मे प्रकाशित किया गया है। 

हिंदी में ये कितना 2020 में छपी थी और इसके अनुवादक है आलोक कुमार जी। जो पहले भी राजकुमारी और शैतान बौने नाम से प्रिंसेस एंड दि गोबलिन्स का अनुवाद कर चुकें हैं। जर्नी टू द सेंटर ऑफ द अर्थ का कथानक ,रोमांच, फंताशी और यात्रा विवरण का अनोखा समागम है जो कि धरती के गर्व तक कि यात्रा पर आपको ले जाता है।

हिंदी में अनुवादित फ्लाईड्रीम्स पब्लिकेशन की किताब की सबसे बड़ी खाशियत ये है कि इसे पढ़ते हुए आपको ये नही लगेगा कि आप कोई अनुवादित किताब पढ़ रहे है। आलोक कुमार द्वारा अनुवादित इस किताब में आप उनके द्वारा किये गए हिंदी मुहावरों, लोकोक्तियों और उपमाओं के प्रयोग आपको ऐसा महसूस नही होने देंगे कि आप एक अनुवादित कृति पढ़ रहे है। साथ ही किताब में मूल फ्रेंच किताब के चित्रकार अद्दरदर्द रियो के मूल चित्रों का आनंद भी ले सकते है जो इसकी गुणवत्ता में कई गुना वृद्धि करते है।

 किताब आप अमेज़न से प्राप्त कर सकते हैं . - JOURNEY TO THE CENTER OF THE EARTH 

5 अमोघ

TOP 5 HINDI BOOKS
AMOGH :FLYDREAMS


द्वापर युग से निकल कर आ गई हैं अपराजेय राक्षसी शक्तियाँ और पूरा विश्व त्राहि-त्राहि कर उठा है! इनको रोकने का बीड़ा उठाया तीन महानायकों धनुष, आग्नेय और वेदिका ने। परंतु राक्षसी शक्तियाँ अत्यंत प्रबल हैं। उनको रोकने के लिए जागृत करना पड़ेगा श्री कृष्ण का अमोघ चक्र। और उसे जागृत करने के लिए चाहिए श्री कृष्ण का ‘मोर पंख और ‘पांचजन्य शंख’जो छिपा है समुद्र की गहराइयों में छिपे विलुप्त द्वारिका नगरी में। क्या कलियुग के महानायक हर तिलिस्मी बाधा को पार कर पहुँच पाएंगे द्वारिका और रोक पाएंगे सृष्टि के इस महाविनाश को। जानने के लिए पढ़ें अनुराग कुमार सिंह की कलम से निकला एक सुपरहीरो फेंटेसी नॉवेल ‘अमोघ’।

 किताब आप अमेज़न से प्राप्त कर सकते हैं .- AMAOGH  



एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. सुना है फ्लाई ड्रीम्स फंताशी में और किताबें भी प्रकाशित कर रही है।
    आपका कहना एकदम सही है, बाजार में फंताशी किताबों का एकदम अकाल है। मिलती ही नहीं है।

    जवाब देंहटाएं
  2. जी सर! अब पाठकों की उम्मीद काफी बढ़ गयी है प्रकाशन से।

    जवाब देंहटाएं